टाइम मॅनेजमेंट सीखिये और अपनी जिंदगी में कामयाब बनिये

Time Management and Importance Of Time Management In Hindi Language

हम सभी के पास दिन में 24 घंटे होते हैं। लेकिन, ऐसा क्यों लगता है कि कुछ लोग दिन के हर मिनट का सबसे अधिक लाभ उठाने में सक्षम हैं? मानो या न मानो, वे समय धीमा करने की शक्ति नहीं है। हालांकि, वे जानते हैं कि अपने समय को ठीक से कैसे प्रबंधित किया जाए।

जानना चाहते हैं कि आप टाइम मैनजेमेंट में मास्टर कैसे बन सकते हैं? इन 10 सुपर-शक्तिशाली टाइम मैनजेमेंट युक्तियों का उपयोग करके शुरू करें।

Powerful Time Management Tips In Hindi

1. समय ऑडिट बनाएं

जब यह टाइम मैनजेमेंट की बात आती है, तो आपको जो पहला कदम उठाने की ज़रूरत है वह यह पता लगाने की है कि आपका समय वास्तव में कहाँ जाता है। आप विश्वास कर सकते हैं कि आप व्हाट्स ऑप या फिर फेसबुक पे केवल 10 मिनट बिताते हो , लेकिन वास्तव में यह कार्य आपके दिन के एक घंटे और अधिक तक खा रहा है।

अपने समय का ट्रैक रखने का सबसे आसान तरीका है रेस्क्यू टाइम (Rescue Time), टॉगल (Toggl ) या माय ऐप कैलेंडर (my app Calendar) जैसे ऐप डाउनलोड करना जो आप एक सप्ताह के लिए ट्रैक करते हैं। फिर आप अपना समय कहा पे बरबाद करते हो उसका रिपोर्ट देख सकते हो। इस जानकारी के साथ, आप तब टाइम मैनजेमेंट कर सकते हैं।

2. प्रत्येक कार्य के लिए एक समय सीमा निर्धारित करें।

मैंने पाया है कि प्रत्येक कार्य के लिए समय सीमा निर्धारित करने से मैं विचलित या धरोहर होने से रोकता है। उदाहरण के लिए, यदि मैं अपने ब्लॉग के लिए एक लेख लिखना चाहता हूं, तो मैं खुद को दो घंटे देता हूं। इसलिए अगर मैं सुबह 8 बजे शुरू होता हूं, तो मैं इसे सुबह 10 बजे तक लिखने की कोशिश करता हूं।

3.एक टू-डू सूची का उपयोग करें, लेकिन कार्यों का परित्याग न करें।

सभी लक्ष्य और उसे जुड़े कार्य को समान्तर छोटे छोटे कार्य में बाटे। हर छोटे कार्य को तू डु लिस्ट में लिखे। तू डु लिस्ट के अनुसार आपने कार्य को पूरा करते जाइये।

ध्यान केंद्रित रखने के अलावा, यह आपको प्रेरित भी करता है क्योंकि आप यह देख पा रहे हैं कि आपने क्या हासिल किया है और क्या बाकी है।

Time Management Tips In Hindi

4. भविष्य के लिए आगे की योजना।

सबसे खराब चीजों में से एक जो आप कर सकते हैं वह दिन के लिए एक योजना के बिना सुबह ऊठ जाना है। क्या किया जाना चाहिए इस पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, आप लक्ष्यहीन रूप से भटकते हैं और अधिक तुच्छ मामलों का ध्यान रखते हैं। इसलिए आपको इनमें से किसी एक विकल्प का उपयोग करके हमेशा आगे की योजना बनानी चाहिए |

इससे पहले कि आप दिन के लिए काम करना छोड़ दें, अपने कार्यालय को व्यवस्थित करने और कल के लिए अपनी सबसे महत्वपूर्ण वस्तुओं की सूची तैयार करने में अंतिम 15 मिनट खर्च करें।

अपनी सुबह की दिनचर्या के दौरान 3 या 4 सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण मामलों को लिखें जिन्हें आज संबोधित करने की आवश्यकता है और जब आप सबसे अधिक जोश होते हैं तो उन पर काम करें।

5.सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर अपने सुबह खर्च करें

मार्क ट्वेन जो की एक अमेरिकी लेखक ने एक बार कहा था, "यदि आपका मेंढक खाना खाना है, तो सुबह सबसे पहले इसे करना सबसे अच्छा है। और अगर दो मेंढक खाना आपका काम है, तो सबसे पहले बड़ा मेंढक खाना सबसे अच्छा है।"

ट्वेन ने कहा था कि आपको अपने सबसे बड़े और चुनौतीपूर्ण कार्यों को सुबह के समय करना चाहिए, दिन के सबसे महत्वपूर्ण कार्य (एमआईटी)।

Smart Work And Time Management In hindi

6.आउटसोर्स करना सीखिये

7.80-20 नियम का पालन करें।

80 20 का नियम जीवन और टाइम मैनेजमेंट के लिए सबसे उपयोगी कॉन्सेप्ट में से एक है।

8.नहीं बोला सीखिये

9.राह देखनेमें समय बर्बाद न करें।

10.समान और एक जैसे कार्य को एकसाथ करने की कोशिस करिये|