वेलेंटाइन डे क्यू मनाया जाता है जानिए हिंदी में ।- Why do we celebrate valentine's day .

Why do we celebrate valentine day on 14th february

वेलेंटाइन डे क्या है? सेंट वेलेंटाइन डे रोमांटिक प्रेम, दोस्ती और प्रशंसा का जश्न मनाने के लिए एक वार्षिक त्योहार है। हर साल 14 फरवरी को लोग पार्टनर, परिवार और दोस्तों को प्यार और स्नेह का संदेश भेजकर इस दिन को मनाते हैं।

वेलेंटाइन डे का प्रारंभिक इतिहास ।

वेलेंटाइन डे का नाम संत वेलेंटाइन के नाम पर रखा गया है, जो कैथोलिक पादरी थे जो तीसरी शताब्दी में रोम में रहते थे। सेंट वेलेंटाइन के बारे में कई कहानियां हैं और समय के साथ ये कहानियां उस किंवदंती में विकसित हुईं जिसे आज हम जानते हैं। वेलेंटाइन जीवन के समय, कई रोमन ईसाई धर्म में परिवर्तित हो रहे थे, लेकिन सम्राट क्लॉडियस द्वितीय एक बुतपरस्त था और ईसाइयों को जो करने की अनुमति दी गई थी उसके बारे में सख्त कानून बनाए। क्लॉडियस का मानना ​​था कि रोमन सैनिकों को पूरी तरह से रोम के प्रति समर्पित होना चाहिए और इसलिए उन्हें शादी करने से रोकने वाला कानून पारित किया।सेंट वेलेंटाइन ने इन सैनिकों से गुप्त ईसाई समारोहों में शादी करना शुरू कर दिया और यह प्यार के महत्व पर विश्वास करने के लिए उनकी प्रतिष्ठा की शुरुआत थी। आखिरकार, वेलेंटाइन को पता चला और क्लॉडियस के खिलाफ उसके अपराधों के लिए जेल में डाल दिया गया। कैद में रहते हुए, वेलेंटाइन ने अपने साथी कैदियों और अपने जेलर की अंधी बेटी की भी देखभाल की।किंवदंती है कि वेलेंटाइन ने लड़की के अंधेपन को ठीक कर दिया और उसे मार डालने से पहले उसका अंतिम कार्य उसे अपने वेलेंटाइन से एक प्रेम संदेश पर हस्ताक्षरित वेलेंटाइन लिखना था।

वेलेंटाइन डे का विकास कैसे हुआ?

यह 200 साल से अधिक समय तक नहीं था जब 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन डे घोषित किया गया था।इस समय तक रोम ईसाई बन गया था और कैथोलिक चर्च किसी भी बुतपरस्ती पर मुहर लगाने के लिए दृढ़ था।प्रत्येक वर्ष फरवरी में एक बुतपरस्त प्रजनन अनुष्ठान आयोजित किया गया था और पोप ने इस त्योहार को समाप्त कर दिया और 14 फरवरी संत वेलेंटाइन दिवस की घोषणा की, इस प्रकार संतों के कैथोलिक कैलेंडर पर इस भोज दिवस की स्थापना की गई।

मध्य युग में कवि चौसर ने पहले वेलेंटाइन को रोमांटिक प्रेम से जोड़ा।यह आमतौर पर गुप्त रूप से प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने की एक रस्म, कोर्टली लव की परंपरा की शुरुआत थी।यह रिवाज पूरे यूरोप में फैल गया और कहानियों में प्रेम का एक उच्च न्यायालय आया जहां महिला न्यायाधीश प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को प्रेम से संबंधित मुद्दों पर शासन करती थीं। इतिहासकारों का मानना ​​है कि ये बैठक वास्तव में सभाओं में थी, जहाँ लोग प्रेम कविता पढ़ते थे और इश्कबाज़ी के खेल खेलते थे।

वेलेंटाइन डे प्रतीक

विशेष कार्ड भेजने वाले लोगों में प्रेम संदेश भेजने की प्रथा ने अपना प्यार व्यक्त किया।ये कार्ड प्रेषक द्वारा हस्तनिर्मित सुंदर रचनाएं थे और व्यक्तिगत रूप से यह दिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए थे कि वे प्राप्तकर्ता को कितना पसंद करते थे। कार्ड में आमतौर पर भावुक कविता होती है, जो रिसीवर की सुंदरता की घोषणा करता है और उन्हें कितना प्यार करता था।

समकालीन समय में वेलेंटाइन डे क्या है?

जबकि अधिकांश देशों में वेलेंटाइन डे मनाया जाता है, विभिन्न संस्कृतियों ने इस त्योहार के लिए अपनी परंपराएं विकसित की हैं। दुनिया के कुछ हिस्सों में वेलेंटाइन डे को रोमांटिक जोड़ों के बजाय परिवार के सदस्यों और दोस्तों के बीच प्यार व्यक्त करने के लिए एक दिन के रूप में मनाया जाता है।कुछ परंपराओं में बच्चों के लिए लॉली और उपहार छोड़ना शामिल है और अन्य में दोस्तों के बीच प्रशंसा के कार्य शामिल हैं।

वेलेंटाइन डे आमतौर पर रोमांटिक प्रेम से जुड़ा होता है, जिसमें हर साल लाखों वेलेंटाइन डे कार्ड का आदान-प्रदान होता है। फूलों या एक लाल गुलाब के उपहार प्रियजनों को रोमांटिक संदेश के साथ भेजे जाते हैं और जोड़े एक साथ विशेष समय बिताते हैं।

कई जोड़े वैलेंटाइन डे को डिनर, पिकनिक या विशेष घर के भोजन के साथ मनाने के लिए चुनते हैं। कई रेस्ट्रॉरंट्स वेलेंटाइन डे के रात के खाने के प्रचार की पेशकश करते हैं और भोजन अक्सर दिल और फूलों जैसे प्यार के प्रतीक के साथ प्रस्तुत किया जाता है।एक अन्य लोकप्रिय वेलेंटाइन डे गतिविधि एक सुंदर स्थान पर एक लक्जरी होटल में रहने के लिए है, एक जोड़े को यह सब से दूर जाने और कुछ गुणवत्ता समय का आनंद लेने के लिए अनुमति देता है।वेलेंटाइन दिवस पर विवाह के प्रस्ताव भी लोकप्रिय हैं, और इसे अक्सर अपने प्यार और प्रतिबद्धता को व्यक्त करने के लिए सही दिन के रूप में चुना जाता है। कुछ विवाह प्रस्ताव बहुत रचनात्मक रूप से दिए जाते हैं,जैसे कि पहाड़ की चोटी पर चढ़ने के बाद, या बिलबोर्ड पर एक संदेश पोस्ट करने के लिए। विधि जो भी हो, वेलेंटाइन डे पर किए गए शादी के प्रस्ताव आम तौर पर रोमांटिक और यादगार होते हैं।